सूर्य ग्रहण कब शरू होगा और कब खत्म होगा ?

  लाइफस्टाइल

कल सूर्य ग्रहण सुबह कब चालू होगा और कब खत्म होगा ?

पृथ्वी और चन्द्रमा की छाया का खेल यानी सूर्य ग्रहण सुबह 8 बजे से शुरू होगा तथा 1 बजकर 35 मिनट पर समाप्त होगा। सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे 35 मिनट रहेगी।

कंकणाकृति सूर्य ग्रहण – आंशिक, ग्रहण शुरू सुबह 8 बजकर 11 मिनट पर,ग्रहण समाप्त – 10 बजकर 54 मिनट, आंशिक ग्रहण अवधि 2 घंटे 43 मिनट, सूतक 25 दिसम्बर की रात 8 बजे से शुरू होगा। ग्रहण समाप्ति के साथ सूतक भी समाप्त होगा। ग्रहण नक्षत्र व राशि मूल नक्षत्र व धनु राशि, दिनांक 26 दिसम्बर गुरुवार।

सदियों से आज तक ग्रहण होते चले आ रहे हैं। जब मानव को ग्रहण के बारे में ज्ञान नहीं था तो वह बेफिक्र था और जैसे जैसे ज्ञान ने अपना विस्तार किया तो व्यक्ति ने इस ग्रहण की जानकारी की तथा पाया कि सूर्य ग्रहण अमावस्या तिथि को ही होता है और चन्द्र ग्रहण पूर्णिमा को ही होता है।

इस जानकारी के साथ ही इस के विषय में सम्पूर्ण जानकारी के बाद एक वर्ग प्राकृतिक कारणों की तरफ बढ़कर वैज्ञानिक बन गया तो दूसरी सोच इसे अदृश्य शक्ति के अदृश्य देव के साथ जोड़ धर्म शास्त्र की ओर बढ गया। विज्ञान ने महज इसे खगोलीय घटना माना है और इसे पृथ्वी व चन्द्र की छाया का खेल समझने लगा। धर्म शास्त्र ने इसे पूर्ण धार्मिक मानते हुए इसे शुभ नहीं माना।

26 दिसम्बर पौष मास की अमावस्या गुरूवार के दिन सुबह 8 बजे प्रारम्भ होकर ग्रहण 1 बजकर 35 मिनट पर समाप्त होगा। यह सूर्य ग्रहण भारत के अतिरिक्त एशिया, आस्ट्रेलिया तथा अफ्रीका में दिखाई देगा। ग्रहण की पूर्ण अवधि 5 घंटे 36 मिनट की होगी। अलग अलग स्थानो पर ग्रहण का समय अलग अलग होगा। पूरा पढ़े। 

LEAVE A COMMENT