जीका वायरस का इलाज व बचाव

  फिटनेस

आखिर जिका वायरस का इलाज है या नहीं यह सवाल कई लोगों के मन में आता है तो आपको बता दें जीका वायरस का कोई इलाज है या नहीं, जिका वायरस बहुत ही खतरनाक वायरस है अभी तक इसका इलाज नहीं आया है और ना ही किसी प्रकार की कोई वैक्सीन इसके लिए बनाई गई है डॉक्टर्स और वैज्ञानिक इसके इलाज के लिए वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

जिससे जीका वायरस से निजात मिल सके लेकिन अभी तक ऐसा संभव नहीं हो पाया है लेकिन ऐसा नहीं है कि इससे बचा नहीं जा सकता इसका तरीका यह है की जीका वायरस आपको लगे ही ना इसके लिए आपको मच्छरों से बचना है अपने घर में मच्छर रोधक या मच्छर नाशक जो भी नाशक मौजूद हो उनका इस्तेमाल करना है चाहे वह किसी प्रकार की की क्रीम हो या कॉइल हो।

जीका वायरस मच्छर से बचने के प्राकतिक उपचार :-

प्राकृतिक रूप से सुनने में आता है कि मच्छर भगाने के लिए आप नीम के पत्तों को सुखाकर उनमें अगर थोड़ी आग लगाएंगे तो उसके धुंए से मच्छर बहुत ही तेज गति से मरने लगते हैं या उस स्थान से भाग जाते हैं जहां पर भी आप इसका धुआँ करते हैं क्योंकि नीम के पेड़ के पत्तों के धुंए में एक अलग ही कड़वाहट होती है जो मच्छर बर्दाश्त नहीं कर पाते लेकिन आप यह ध्यान रखें जब भी आप धुआँ करें तो ऐसी जगह ना करें जो जगह पूरी तरीके से बंद हो क्योंकि इसका धुआं बाहर निकलना भी जरूरी है अन्यथा यह आपके लिए भी हानिकारक हो सकता है।

सबसे पहले धुआँ करें उसके बाद जब आपको लगे कि मच्छर बाहर जा चुके हैं तब उस जगह के दरवाजे और खिड़कियां बंद कर ले और धुआं शांत होने के बाद ही आप या आपके बच्चों को अंदर प्रवेश करने दें अन्यथा यहां आपके लिए जानलेवा भी हो सकता है। FULL READ

LEAVE A COMMENT