सिर में दर्द होने का इलाज क्या हैं ?

  फिटनेस

आजकल लोगो में काम का प्रेशर इतना बढ़ गया है की वो हर वक़्त तनाव में रहते है, कभी कभी तनाव के कारण सर में दर्द भी होने लगता है। कई बार लोग इस दर्द से छुटकरा पाने के लिए पेन किलर्स का इस्तेमाल करते है पर इससे सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते है।
1. पानी के द्वारा
कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है। एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

2. लौंग के द्वारा
तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए। इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए। कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए।आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है.

3. तुलसी की पत्त‍ियों द्वारा
आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा। एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए। ये किसी भी चाय और काॅफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है।

4. सेब पर नमक डालकर खाने से
अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं।सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है।

5. काली मिर्च और पुदीने की चाय
सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है। आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं।पूरा पढ़े। 

LEAVE A COMMENT