50 साल की उम्र में मोटापा कैसे कम करें ?

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50 साल पहले की उम्र में मोटापा कम करने के लिए क्या दवा और क्या एक्सरसाइज करनी चाहिए और क्या डाइट लेनी चाहिए ?

तेजी से वजन कैसे घटाएं | मोटापा ना केवल आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है परंतु अनेकों प्रकार की बीमारियों को भी निमंत्रण देता है। पाचन तंत्र के ठीक से काम ना करने पर वजन ज्यादा होना या कम होने की परेशानियां होती है। सही तरीके से यह सही समय पर खाना ना खाने की वजह से और खाने से जुड़ी बुरी आदतों की वजह से मोटापा जैसी परेशानियां होती है।

अगर आपको अपने कमर और पेट के मोटापे को दूर करना है तो सबसे पहले अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव लाएं। अपनी दिनचर्या में योगा और एक्सरसाइज को शामिल करें और अपने डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करें। इन उपायों के साथ आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं जिससे आपका वजन कम हो।

कुछ लोगों का मानना है कि डाइटिंग करने से या कम खाना खाने से वजन कम होता है परंतु इसकी जगह सही तरीके से खाना खाने से आपका वजन कम हो जाएगा। खाने को हमेशा चबा चबा कर खाएं जिससे आपका पाचन सही होगा और शरीर में वसा का जमाव भी कम होगा। कुछ लोग जल्दी जल्दी में खाना खाते हैं जिससे खाने का ढंग से पाचन नहीं हो पाता और शरीर में टॉक्सिंस की मात्रा बढ़ती है। जिसके वजह से हम बीमार हो जाते हैं और मोटापा जैसी बीमारी के शिकार हो जाते हैं।

आइए इस लेख के जरिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनको एक्सरसाइज और सही लाइफस्टाइल के साथ अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं। पानी अक्सर हमारी आदत होती है कि हम पानी को जल्दी जल्दी गटागट पी लेते हैं। पानी को हमेशा घूट घूट कर कर पीना चाहिए जिससे हमारे मुंह में बनने वाली लार हमारे पेट में जाती है और एसिड को न्यूट्रलाइज करती है।

इससे हमारी पाचन क्रिया सुधरती है और मोटापा कम करने में मददगार होती है हमें दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। पूरा पढ़े। 

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