चेहरे की खोई हुई सुंदरता कैसे पाये और चेहरे पर से किल मुहासे को कैसे हटाए ?

  लाइफस्टाइल

आज के समय में युवाओं में मुंहासे होना आम बात है, लेकिन इसके साथ ही आपको पता होना चाहिए कि मुंहासो का इलाज संभव है। हालांकि मुंहासों के ईलाज के लिए ब्यूटी टिप्स अपनाए जा सकते हैं या फिर स्किन स्पेशलिस्ट की मदद ली जा सकती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आप घर में भी मुंहासों को ठीक कर सकते हैं।

बढ़ती गर्मी की वजह से त्वचा ऑयली हो जाती हैं जिसकी वजह से चेहरे पर दाग धब्बे होने लगते हैं। दाग धब्बे होने से चेहरा काला दिखने लगता हैं साथ ही चेहरे की रौनक चली जाती हैं। लड़कियां अपने कील मुँहासे को ठीक करने के लिए बाजार से कई उत्पाद खरीदती हैं लेकिन कई बार वो काम नहीं आते हैं। अगर आपके भी चेहरे पर कील मुहांसे हो रहे हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाए बता रहे हैं जिससे आप अपने चेहरे के कील मुँहासे ठीक कर पाएंगे।

जी हां आप दादी मां के नुस्खें अपनाकर या फिर कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर एक्ने की समस्या से बच सकते हैं। वैसे भी आजकल का युवा समय से पहले ही अपने सौंदर्य को लेकर चिंतित रहता है, ऐसे में युवाओं के लिए घरेलू नुस्खें और भी करगर हो सकते हैं जिससे वे मुंहासों को बढ़ने से भी रोक सकते हैं और इसका समय पर ईलाज भी कर सकते हैं।

ग्रीन टी में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे से ऑयल और सूजन दूर करते हैं एक कप पानी को 20 मिनट तक दो ग्रीन टी बैग या फिर दो चम्मच ग्रीन टी के साथ गर्म करें चीनी मिट्टी के बाउल में हल्का गर्म होने तक छोड़ दें अब इसे ठंडे पानी से धो लें और चेहरे पर नैचुरल मॉश्चराइजर लगाएं।

पिम्पल्स का इलाज बेकिंग सोडा से: बेकिंग सोडा इस्तेमाल करने से भी आप मुहासो या उसके निशान से मुक्ति पा सकते हैं। कील मुंहासे की दवा हैं बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिला ले और इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर फला कर लगायें। यह मिश्रण मुहसो को जड़ से मिटा देगा और उसका कोई निशान भी नही रहने देगा। पूरापढ़े। 

LEAVE A COMMENT