हमारे चेहरे पर बहुत पुराने मुहासे है इसे ठीक करने के लिए कोई दवा

  लाइफस्टाइल

हम चेहरे की सुंदरता के लिए क्या नहीं करते है परतु चेहरे पर पिम्पल्स हो जाते है तो चेहरे का नक्सा ही बदल जाता है आज कल चेहरे पर पिम्पल्स का होना आम बात हो गयी है, चेहरे पर पिम्पल्स अधिकांश हार्मोनल के परिवर्तन के कारण होते है। परन्तु कुछ जिजे भी चेहरे पर पिम्पल्स होने का मुख्य कारण हो सकते है। हम कुछ ऐसी ही महत्वपूर्ण आदतों के बारे में बता रहे जो मुंहासे को बतादे है।

मुंहासों को कम करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ बुनियादी बातों का ध्यान रखना होगा। मसलन आपको तली-भुनी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए इसके अलावा रात में ज्यादा देर तक ना जागें। समय से सोने की आदत डालें। पानी खूब पिएं इससे आपके शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे। इसके अलावा आपके किचन में कुछ चीजें मौजूद होती हैं जिनका प्रयोग आप कील मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।

सेब सेहत के लिए बहुत लाभप्रद होता है। अगर सेब का सिरका मिल जाए तो उससे बेहतर कुछ नहीं। सेब के सिरके को मुंहासों पर लगाने से मुंहासे के कीटाणु मर जाते हैं और मुंहासे बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं।

नींबू को दो टुकड़ों में काटकर चेहरे पर रगड़ने से चेहरे की गंदगी दूर हो जाती है। इससे आपको चेहरे के रोमकूप खुल जाते हैं। नींबू में एसिडिक गुण होते हैं जो मुंहासों को सुखा देते हैं और घाव भरने में मदद करते हैं। पूरा पढ़े। 

LEAVE A COMMENT