हाइट बढ़ाने का आयुर्वेदिक पुराना उपचार क्या है ?

  लाइफस्टाइल

HEALTH: कई बच्चों की हाइट बहुत कम रह जाती है कम हाइट के बच्चों की हाइट कम होने के एसे कई कारण है उनके माता-पिता को उनकी बहुत चिंता रहती है कई तरह की दवाइयों का बखूबी सेवन भी करवाते है बच्चे उन चीजो का सेवन करते है करते है जो पोषक तत्वों की बहुत कम मात्रा होती है। इसका एक ये भी कारण है

माता-पिता को उनके खाने में उन पोषक को शामिल करना चाहिए जिसमें पोषक तत्वों की बहुत ही भरपूर मात्रा हो। जैसे की- अंडा, सोयाबीन, चिकन इसको खाने से शरीर का विकास बहुत तेजी से भी होता है।

आज के दुनियां में हर कोई एक अच्छी हाइट चाहता है क्योंकि एक अच्छी हाइट मतलब अच्छी पर्सनालिटी। और लंबाई आप की पर्सनालिटी पर खासा असर दिखती हे।

आज के वातावरण में मनुष्य के हार्मोन इतने प्रभावशाली साबित नही हो रहे हैं, कि जो आपके शरीर की लंबाई को बढ़ाने में मदद कर पाएं क्योकि हम लोग अपने जीवन के बिजी शेड्यूल के करण अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते ओर यह हमारे लिए हानिकारक साबित होती हैं।

हम अपने रोज के खाने में प्रोटीन की पुर्ति नही कर पाते हैं जो की एक खासी समस्या साबित होती हे हाइट को लेकर। क्योकि प्रोटीन ही एक ऐसा तत्व है जो की आपकी हाइट बढ़ाने में सहायक की भूमिका प्रदान करता हैं। और प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन-सी, मेगनीज, ज़िंक,कैल्शियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस भी बेहद जरुरी हैं। ये सभी हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन्स को उत्तेजित करते हैं।

अगर आप इन खाने वाले पदार्थो का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो आपकी हाइट अवश्य ही बढ सकती हैं।

मछली:

मछली, विटामिन्स और प्रोटीन का बहोत ही अच्छा जरिया हैं।  शरीर की लंबाई के लिए भी जरुरी हैं। पूरा पढ़े। 

LEAVE A COMMENT