चेहरे की कील कैसे ठीक करे ?

  लाइफस्टाइल

आज के समय में युवाओं में मुंहासे होना आम बात है, लेकिन इसके साथ ही आपको पता होना चाहिए कि मुंहासो का इलाज संभव है। हालांकि मुंहासों के ईलाज के लिए ब्यूटी टिप्स अपनाए जा सकते हैं या फिर स्किन स्पेशलिस्ट की मदद ली जा सकती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आप घर में भी मुंहासों को ठीक कर सकते हैं। जी हां आप दादी मां के नुस्खें अपनाकर या फिर कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर एक्ने की समस्या से बच सकते हैं। वैसे भी आजकल का युवा समय से पहले ही अपने सौंदर्य को लेकर चिंतित रहता है, ऐसे में युवाओं के लिए घरेलू नुस्खें और भी करगर हो सकते हैं जिससे वे मुंहासों को बढ़ने से भी रोक सकते हैं और इसका समय पर ईलाज भी कर सकते हैं।

आइए जानें एक्ने के घरेलू नुस्खे क्या हैं-

पिम्पल्स का इलाज बेकिंग सोडा से: बेकिंग सोडा इस्तेमाल करने से भी आप मुहासो या उसके निशान से मुक्ति पा सकते हैं।(ये है दुनिया की सबसे तेज़ बाइक, जब चलती है तो सड़क पर आग लगा दे) कील मुंहासे की दवा हैं बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिला ले और इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर फला कर लगायें। यह मिश्रण मुहसो को जड़ से मिटा देगा और उसका कोई निशान भी नही रहने देगा।

पिम्पल्स का इलाज टमाटर से:विटामिन ए मृत त्वचा को पोषण देने में मदद करता है मज़ेदार वीडियो और जो टमाटर में समृद्ध है। यह विटामिन ए त्वरित त्वचा के विकास के साथ इस प्रक्रिया के उपचार के वक़्त मुहासो और उसके निशान को हटा देगा। टमाटर का प्रयोग करने के लिए बड़ी प्रक्रिया की कोई जरूरत नहीं है।(जैकलिन फर्नांडीज और सिद्धार्थ मल्होत्रा के रोमाटिक मूवमेंट) बस टमाटर स्लाइस ले और थोड़ा पानी मिला लें, यह एक लुगदी रूपी मिश्रण बन जाएगा। यह लुगदी चेहरे पर लगा कर 20 मिनिट लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें। पूरा पढ़े। 

LEAVE A COMMENT