सानिया मिर्जा ने कौन कौन से खिताब जीता है ?

आज हम आपसे एक ‘स्टार सेलिब्रिटी’ की बात करेंगे। यह कोई बॉलीवुड की स्टार नहीं है और न ही क्रिकेट और हॉकी की खिलाड़ी है। वो उस खेल की खिलाड़ी है जो कि हमारे देश में अधिक लोकप्रिय भी नहीं है। हम आपको आज बताने जा रहे हैं भारत की टेनिस स्टार यानी सानिया मिर्जा के बारे में। सानिया का आज जन्मदिन है।

आइए सानिया मिर्जा के खेल और इनकी जिंदगी के बारे में बात की जाए। टेनिस स्टार सानिया मिर्जा का जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई (तब बंबई ) में हुआ था।

अपने शानदार खेल की वजह से सानिया काे ‘स्टार की पदवी’ मिली साथ ही देश में टेनिस खेल को भी स्टार की तरह ही चमका दिया। सानिया आज अपना 33वां जन्मदिन मना रही हैं। अपने खेल और अपनी सुंदरता से सभी को प्रभावित करने वाली सानिया ने अपने करियर की शुरुआत महज 14 वर्ष की उम्र में की थी। मुंबई में जन्म लेने वाली मिर्जा का बचपन हैदराबाद में गुजरा और यहीं इस खिलाड़ी ने टेनिस भी खेलना शुरू किया था।

सानिया ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1999 में की थी

सानिया मिर्जा का पारिवारिक पृष्ठभूमि खेलों से जुड़ा रहा है। उनके पिता इमरान मिर्जा प्रख्यात क्रिकेट खिलाड़ी गुलाम अहमद के रिश्ते में भाई हैं और वे स्वयं भी हैदराबाद सीनियर डिवीजन लीग के खिलाड़ी रह चुके हैं। सानिया के मामा फैयाज हैदराबाद रणजी टीम में विकेट कीपर रह चुके हैं। सानिया ने शुरुआती टेनिस की कोचिंग महेश भूपति के पिता और भारत के सफल टेनिस प्लेयर सीके भूपति से ली थी।

सानिया ने अपने करियर की शुरुआत साल 1999 में करने के बाद वर्ष 2000 में सानिया ने पाकिस्तान में खेले गए इंटेल जूनियर चैंपियनशिप जी-5 मुकाबले में सिंगल और डबल गेम में जीत हासिल की थी। वर्ष 2003 से 2013 तक महिला टेनिस संघ के एकल और डबल में शीर्ष भारतीय टेनिस खिलाड़ी के रूप में अपना स्थान बनाए रखने में सफल रही और उसके बाद एकल प्रतियोगिता से उनकी सेवानिवृत्ति के बाद शीर्ष स्थान पर अंकिता रैना विराजमान हुई। पूरा पढ़े। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *